B. Ed syllabus:-2year(2023)

B. Ed Syllabus, B. Ed syllabus in Hindi, B. Ed

                                
B. Ed syllabus

 B. Ed second year ka syllabus में हम इस वर्ष के दौरान हम सभी के 5 पेपर लगेंगे जिसमें से प्रथम वर्ष का ज्ञान एवं पाठ्यचर्या का भाग 2 जिसे हम कोर्स 6B भी कहते हैं। उसके बाद आपके शिक्षण विषय का पेपर लगेगा और उसके बाद लिंग विद्यालय और समाज नाम से आपका तीसरा पेपर लगेगा और उसके बाद समावेशी विद्यालय का पेपर लगेगा और अंत में एक पेपर ऑप्शनल होगा जिसमें आपको कुछ बिंदु दिए होंगे उसे पर अपने विचारों को प्रस्तुत करना होगा।


बी एड नोट्स इन हिंदी Link-


                     कोर्स- 6B           

Click here👉  :-      ज्ञानएवंपाठ्यचर्या

        कोर्स -9 
:- शिक्षण विषय(Physics)

  शिक्षण विषय(Math

कोर्स -10

:- लिंग विद्यालय और समाज

   Course -11 

:-   समावेशी विद्यालय निर्माण

   Course 12

:-   optional ( any one ) 


  • चेतना विकास मूल्य शिक्षा। 
  • दूरस्थ शिक्षा। 
  • गीता के शैक्षणिक पहलू। 
  • शिक्षा प्रौद्योगिकी। 
  • पर्यावरण अध्ययन।
  • शिक्षा की गांधी विचारधारा। 
  • मार्गदर्शन और परामर्श। 
  • स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा। 
  • मूल्य शिक्षा   

                     Course- EPC-3

 :-ICT की आलोचनात्मक समझ।

Course-EPC-4

:- शिक्षा में अभिनय और कला।

  Total mark- 600



कोर्स- 6B
ज्ञान एवं पाठ्यचर्या
Unit-1
  पाठ्यचर्या का परिचय

पाठ्यचर्या का अर्थ संप्रत्यय प्रकृति और आवश्यकताएं। 

पाठ्यचर्या के परंपरावादी वैचारिक अनुभववादी पुनः संकल्पनावादी और सामाजिक संरचनावादी परिप्रेक्ष्य ।

पाठ्यचर्या की अवधारणा गुप्त छिपी हुई पाठ्यचर्या सरपी लाकर या वाले जाकर पाठ्यचर्या कानून आधारित पाठ्यचर्या और उनकी प्रासंगिकता।


      यूनिट 2


विद्यालय में ज्ञान का संगठन या संरचना

स्कूली ज्ञान और पाठ्यचर्या तथा पाठ्यचर्या के रूप में उसका प्रतिबिंब पाठ्यक्रम और पाठ्य पुस्तक। पाठ्यचर्या प्रारूप पाठ्यचर्या और पाठ्यक्रम में विद्यालय शिक्षा में इनका महत्व। विभिन्न स्रोतों पर पाठ्यचर्या की कल्पना:- राष्ट्रीय स्तर पर राज्य स्तर पर विद्यालय स्तर पर कक्षा गत स्तर पर और इनसे संबंधित मुद्दे।

  यूनिट 3


पाठ्यचर्या विकास पर विचार (विद्यालय स्तर पर) 

विभिन्न विद्यालय विश्व में ज्ञान के रूप और इसका निरूपण। संबंधित स्टार्क के लिए शैक्षिक उद्देश्यों की प्रासंगिकता और विशिष्ट। में छात्रों का सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ बहु सांस्कृतिक आर्थिक बहुभाषी पहलू।

  यूनिट- 4
 पाठ्यचर्या निर्धारक


पाठ्यचर्या के निर्माण के विस्तृत या व्यापक निर्धारण( देश या राज्य स्तर पर) । सामाजिक राजनीतिक आकांक्षाएं विचारधाराओं और शैक्षणिक दृष्टि सहित संस्कृत रुझान राष्ट्रीय प्राथमिकता शासन व्यवस्था और शक्ति संबंध और अंतरराष्ट्रीय संदर्भ।


यूनिट- 5

 पाठ्यचर्या कार्यान्वयन या परिपालन


अधिगम स्रोतों का चयन और विकास पाठ्य पुस्तक शिक्षण अधिगम सामग्री और स्कूल के बाहर के संसाधन स्थानीय वातावरण समुदाय और मीडिया आदि। पाठ्यचर्या मूल्यांकन और दोहराव की प्रक्रिया सतत मूल्यांकन के प्रतिमान की आवश्यकता प्रशासन समुदाय शिक्षक और अधिगमकर्ता से पृष्ठ पोषण ।

            Course-10
Gender school and Society


यूनिट- 1 
जेंडर इश्यू एंड इंट्रोडक्शन


मीनिंग ऑफ़ सेक्स एंड जेंडर। लिंग अध्ययन की प्रमुख अवधारणा। लिंग अध्ययन के उद्देश्य। लिंग भूमिकाएं और लिंग का समाजीकरण। सामाजिक सांस्कृतिक धार्मिक आर्थिक राजनीतिक व शैक्षणिक चरण पर लैंगिक भेदभाव।

  यूनिट-2

लिंग पहचान और समाजीकरण प्रथाएं

लिंग पहचान परिभाषाएं व अवधारणा

परिवार विद्यालय औपचारिक व अनौपचारिक संगठनों में सामाजिक प्रथाएं और लिंग पहचान

लिंग का सामाजिक निर्माण। लड़कियों की विद्यालय शिक्षा:- असमानताएं और प्रतिरोध। प्रवेश नामांकन अवधारणा भागीदारी और समग्र उपलब्धि के संबंध में लैंगिक चिंताएं।  

यूनिट-3

    लिंग समावेशी कक्षा कक्ष निर्माण

:- लिंग समावेशी कक्षा कक्ष:- युक्तियां गतिविधियां। विद्यार्थियों में आत्म संप्रत्यय उपकरण व आत्म सम्मान का विकास। लैंगिक मुद्दों के शिक्षक के लिए शिक्षण अधिगम सामग्री। लिंक और समाज के संदर्भ में परिवर्तन कारक के रूप में शिक्षक। 


             यूनिट-4 

     पाठ्यचर्या में लैंगिक मुद्दे


:- लिंग और शिक्षा भारतीय संदर्भ में:- समाजीकरण सिद्धांत व संरचनात्मक सिद्धांत। संस्कृत में लिंग व संस्थाएं अधिगमकर्ता के रूप में लड़कियां पाठ्यचर्या लिंग संस्कृति और छुपी पाठ्यचर्या लैंगिक शिक्षा विषय वस्तु  और ज्ञान का निर्माण। लैंगिक मुद्दों पर आधारित शिक्षा शास्त्र और पाठ्यचर्या प्रारूप कार्य।

 यूनिट 5 

लिंग यौन उत्पीड़न और कानूनी कार्यवाही। लिंग यौन उत्पीड़न अर्थ परिभाषा अवधारणा प्रकार और पहचान। यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार का निर्माण करने वाली संस्थाएं। परसों पूर्व निदान तकनीकी अधिनियम 1994 PDT act  

भारत में यो कानून संशोधन कमेटी 2000। घरेलू हिंसा अधिनियम 2005। महिलाओं के लिए आरक्षण। यौन उत्पीड़न के विरुद्ध संवैधानिक प्रावधान।


Course-11
समावेशी विद्यालय निर्माण

समावेशी शिक्षा की परिभाषाएं अवधारणा और महत्व। समावेशी शिक्षा विशेष शिक्षा व एकीकृत शिक्षा के बीच अंतर। शिक्षा के अधिकार के संदर्भ में सभी बच्चों के लिए समावेशी शिक्षा के लाभ। 

यूनिट 2
संकल्पना या अवधारणा और नीति परिपेक्ष। 

भारतीय शिक्षा आयोग की सिफारिश 1964 से 66 सीएफ 2005 एनसीईआरटी बाल अधिकारों पर सभा या सम्मेलन अर्थात समावेशी शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण अनुच्छेद। बालकों के अस्तित्व विकास और सुरक्षा पर वैश्विक घोषणाएं। समावेशन को बढ़ावा बहिष्कार को रोकना। दिव्यांग या स सक्षम व्यक्तियों के अधिकार से संबंधित यूनेस्को सम्मेलन घोषणाएं और सिफारिश। 

              यूनिट-3 

कक्षा कक्ष में विविधता

 दिव्यांगता के कारण विविधता:- प्रकृति विशेषताएं और आवश्यकता है। सामाजिक सांस्कृतिक व आर्थिक कारकों के कारण विविधता। भासा हिंसा दुर्व्यवहार के दृष्टिकोण से भेदभाव।

इक्कादिकी दिव्यांगता या एक क्षमता की अवधारणा प्रकृति और विशेषताएं समावेशी शिक्षा के लिए कक्षा कक्ष प्रबंधन। यूनेस्को का एमजीएस अर्थात से शताब्दी विकास लक्ष्य।

 यूनिट 4 

 समावेशी शिक्षा में पाठ्यचर्या और शिक्षा शास्त्र

समावेशी पाठ्यचर्या:- अर्थ और विशेषताएं। समावेशी विद्यालय के विशेष संदर्भ में शिक्षक और अधिगम का माहौल। व्यक्तिगत विभिन्नता सक्षम या दिव्यांग बालक:- सुनने देखने व बोलने की एक क्षमता विकलांगता। 


यूनिट-5 

समावेशी विद्यालय का आकलन। 

समावेशी कक्षा कक्ष में आकलन व मूल्यांकन का वैकल्पिक अर्थ। समावेशी कक्षाओं में रिकॉर्ड या कैसे प्रोफाइल के लिए पहचान आकलन और हस्तक्षेप के उपयोग। समावेशी शिक्षा में शिक्षक तैयारी कार्य कर्मों में सुधार के लिए मूल्यांकन और अनुवर्ती कार्यक्रम।

[फ्री] B.Ed First Year Nots in Hindi PDF Download / बी.एड


Full Nots link-Paper- 1



Full Nots link-Paper- 2



Full Nots link-Paper- 3


Full Nots link-Paper- 4



Full Nots link-Paper- 5


Full Nots link-Paper- 6



Full Nots link-Paper- 7 

Full Nots link-Paper- 7


Full Nots link-Paper- 8



यह भी जाने-पाठ्यचर्या

यह भी जाने- ज्ञान एवं पाठ्यचर्या

यह भी जाने-B.Ed First year syllabus 

यह भी जाने-अधिगम:- अर्थ संप्रत्यय प्रकार प्रकृति प्रभावी अधिगम के कारक अधिगम के सिद्धांत

यह भी जाने-पाठ्यचर्या का परिचय

यह भी जाने-

B.Ed syllabus,B.Ed First year syllabus,B.Ed second year ka syllabus , बी एड नोट्स इन हिंदी पीडीएफ

sd

B.Ed syllabus,B.Ed First year ka syllabus,B.Ed second year ka syllabus , बी एड नोट्स इन हिंदी पीडीएफ,B.Ed First Year Nots in Hindi PDF,बी एड नोट्स इन हिंदी पीडीएफ


B.Ed second year ka syllabus में हम इस वर्ष के दौरान हम सभी के 5 पेपर लगेंगे जिसमें से प्रथम वर्ष का ज्ञान एवं पाठ्यचर्या का भाग 2 जिसे हम कोर्स 6B भी कहते हैं। उसके बाद आपके शिक्षण विषय का पेपर लगेगा और उसके बाद लिंग विद्यालय और समाज नाम से आपका तीसरा पेपर लगेगा और उसके बाद समावेशी विद्यालय का पेपर लगेगा और अंत में एक पेपर ऑप्शनल होगा जिसमें आपको कुछ बिंदु दिए होंगे उसे पर अपने विचारों को प्रस्तुत करना होगा।


                                                कोर्स- 6B

 :-                    ज्ञान एवं पाठ्यचर्या


                                                              कोर्स -9 
:-                         शिक्षण विषय


                              कोर्स -10
:-                लिंग विद्यालय और समाज


                          Course -11 

:-                समावेशी विद्यालय निर्माण


                              Course 12

:-                      optional ( any one ) 


  • चेतना विकास मूल्य शिक्षा। 
  • दूरस्थ शिक्षा। 
  • गीता के शैक्षणिक पहलू। 
  • शिक्षा प्रौद्योगिकी। 
  • पर्यावरण अध्ययन।
  • शिक्षा की गांधी विचारधारा। 
  • मार्गदर्शन और परामर्श। 
  • स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा। 
  • मूल्य शिक्षा


                     Course- EPC-3

 :-          ICT की आलोचनात्मक समझ।


                           Course-EPC-4

:-              शिक्षा में अभिनय और कला।


                       Total mark- 600



            कोर्स- 6B
         ज्ञान एवं पाठ्यचर्या
            Unit- 1
         पाठ्यचर्या का परिचय

पाठ्यचर्या का अर्थ संप्रत्यय प्रकृति और आवश्यकताएं। 

पाठ्यचर्या के परंपरावादी वैचारिक अनुभववादी पुनः संकल्पनावादी और सामाजिक संरचनावादी परिप्रेक्ष्य ।

पाठ्यचर्या की अवधारणा गुप्त छिपी हुई पाठ्यचर्या सरपी लाकर या वाले जाकर पाठ्यचर्या कानून आधारित पाठ्यचर्या और उनकी प्रासंगिकता।


                      यूनिट 2


विद्यालय में ज्ञान का संगठन या संरचना

स्कूली ज्ञान और पाठ्यचर्या तथा पाठ्यचर्या के रूप में उसका प्रतिबिंब पाठ्यक्रम और पाठ्य पुस्तक। पाठ्यचर्या प्रारूप पाठ्यचर्या और पाठ्यक्रम में विद्यालय शिक्षा में इनका महत्व। विभिन्न स्रोतों पर पाठ्यचर्या की कल्पना:- राष्ट्रीय स्तर पर राज्य स्तर पर विद्यालय स्तर पर कक्षा गत स्तर पर और इनसे संबंधित मुद्दे।


             यूनिट 3


पाठ्यचर्या विकास पर विचार (विद्यालय स्तर पर) 

विभिन्न विद्यालय विश्व में ज्ञान के रूप और इसका निरूपण। संबंधित स्टार्क के लिए शैक्षिक उद्देश्यों की प्रासंगिकता और विशिष्ट। में छात्रों का सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ बहु सांस्कृतिक आर्थिक बहुभाषी पहलू।

            यूनिट- 4
         पाठ्यचर्या निर्धारक


पाठ्यचर्या के निर्माण के विस्तृत या व्यापक निर्धारण( देश या राज्य स्तर पर) । सामाजिक राजनीतिक आकांक्षाएं विचारधाराओं और शैक्षणिक दृष्टि सहित संस्कृत रुझान राष्ट्रीय प्राथमिकता शासन व्यवस्था और शक्ति संबंध और अंतरराष्ट्रीय संदर्भ।


             यूनिट- 5

    पाठ्यचर्या कार्यान्वयन या परिपालन


अधिगम स्रोतों का चयन और विकास पाठ्य पुस्तक शिक्षण अधिगम सामग्री और स्कूल के बाहर के संसाधन स्थानीय वातावरण समुदाय और मीडिया आदि। पाठ्यचर्या मूल्यांकन और दोहराव की प्रक्रिया सतत मूल्यांकन के प्रतिमान की आवश्यकता प्रशासन समुदाय शिक्षक और अधिगमकर्ता से पृष्ठ पोषण ।

             Course-10
     Gender school and Society


            यूनिट- 1 
      जेंडर इश्यू एंड इंट्रोडक्शन


मीनिंग ऑफ़ सेक्स एंड जेंडर। लिंग अध्ययन की प्रमुख अवधारणा। लिंग अध्ययन के उद्देश्य। लिंग भूमिकाएं और लिंग का समाजीकरण। सामाजिक सांस्कृतिक धार्मिक आर्थिक राजनीतिक व शैक्षणिक चरण पर लैंगिक भेदभाव।

            यूनिट-2

   लिंग पहचान और समाजीकरण प्रथाएं

लिंग पहचान परिभाषाएं व अवधारणा

परिवार विद्यालय औपचारिक व अनौपचारिक संगठनों में सामाजिक प्रथाएं और लिंग पहचान

लिंग का सामाजिक निर्माण। लड़कियों की विद्यालय शिक्षा:- असमानताएं और प्रतिरोध। प्रवेश नामांकन अवधारणा भागीदारी और समग्र उपलब्धि के संबंध में लैंगिक चिंताएं। 

            यूनिट-3
    लिंग समावेशी कक्षा कक्ष निर्माण

:- लिंग समावेशी कक्षा कक्ष:- युक्तियां गतिविधियां। विद्यार्थियों में आत्म संप्रत्यय उपकरण व आत्म सम्मान का विकास। लैंगिक मुद्दों के शिक्षक के लिए शिक्षण अधिगम सामग्री। लिंक और समाज के संदर्भ में परिवर्तन कारक के रूप में शिक्षक। 


             यूनिट-4 

     पाठ्यचर्या में लैंगिक मुद्दे


:- लिंग और शिक्षा भारतीय संदर्भ में:- समाजीकरण सिद्धांत व संरचनात्मक सिद्धांत। संस्कृत में लिंग व संस्थाएं अधिगमकर्ता के रूप में लड़कियां पाठ्यचर्या लिंग संस्कृति और छुपी पाठ्यचर्या लैंगिक शिक्षा विषय वस्तु  और ज्ञान का निर्माण। लैंगिक मुद्दों पर आधारित शिक्षा शास्त्र और पाठ्यचर्या प्रारूप कार्य। यूनिट 5 लिंग यौन उत्पीड़न और कानूनी कार्यवाही। लिंग यौन उत्पीड़न अर्थ परिभाषा अवधारणा प्रकार और पहचान। यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार का निर्माण करने वाली संस्थाएं। परसों पूर्व निदान तकनीकी अधिनियम 1994 PDT act  

भारत में यो कानून संशोधन कमेटी 2000। घरेलू हिंसा अधिनियम 2005। महिलाओं के लिए आरक्षण। यौन उत्पीड़न के विरुद्ध संवैधानिक प्रावधान।


         Course-11

SYLLABUS 2021-23

Course -11

B.Ed. (TWO YEAR COURSE)

Creating an Inclusive School

(CODE: BED-220)


Unite - I

 Introduction, Issues & perspectives of Inclusive Education 

• Definitions, Concept and Importance of Inclusion and Disability, Difference between Special Education, Integrated Education and Inclusive Education.

Advantages of Inclusive Education for Education for all Children in the context of Right to Education. 

⚫ Meaning, Concept and Need for Inclusive School.

151

SYLLABUS 2021-23

Practicum/Field Work

B.Ed. (TWO YEAR COURSE)

• Observe inclusive teaching strategies in an inclusive classroom and discuss with teacher for further planning. • To investigate the opinion of teachers on the integration of students with disability in normal schools. 

Unit - II Concept & Policy Perspective

Recommendations of the Indian Education Commission (1964-66), National Curriculum Framework, 2005 NCERT, The Convention on the Rights of the Child (specific articles related to inclusive education).
The World Declaration on the Survival, Protection and Development of Children and the Plans of action (Outcome of the UNICEF World Summit for Children, (1990) Promoting Inclusion Preventing Exclusion, UNESCO Conventions, declaration recommendations related to Rights of persons with Disabilities.
Practicum/Field Work
and
To study the conceptions of teachers about the need of inclusive education in primary schools, then method: collect views of teachers and heads of school.


 Development of Children and the Plans of action (Outcome of the UNICEF World Summit for Children, (1990) Promoting Inclusion Preventing Exclusion, UNESCO Conventions, declaration and recommendations related to Rights of persons with Disabilities.
Practicum/Field Work
To study the conceptions of teachers about the need of inclusive education in primary schools, then method: collect views of teachers and heads of school.
Analyse and interpret results in the light of inclusive education and write a report.
• Explain the main constitutional provisions on inclusive education.

UNIT-III Diversity in the Classroom
Diversity due to disability: Nature, Characteristic and Needs.
Diversity due to Socio-Cultural and Economic factors: Discrimination, Language Attitudes, Violence and Abuse. • Concept, Nature, and Characteristics of Multiple Disabilities, Classroom Management for Inclusive Education.
⚫ MDGs (Millennium Development Goals) and EPA goal of UNESCO.
152
SYLLABUS 2021-23
B.Ed. (TWO YEAR COURSE)
Practicum/Field Work
Study the educational resources for persons with disability (POD) in local secondary schools, two primary schools of your choice, result may be discussed in school in the present context of teacher education.
• Conduct an awareness program on millennium goal of UNESCO.
• Conduct a survey in the local area to ascertain the
prevailing attitudes/practices toward social, emotional and academic inclusion of children with diverse needs. • Conduct a survey on the type of supportive service needed for inclusion of children with any disability and share the findings in the class.


UNIT-IV Curriculum & Pedagogy in Inclusive School

 ⚫ Inclusive Curriculum- Meaning and Characteristics. ⚫ Teaching and Learning Environment with special reference to Inclusive School.
⚫ Guidelines for adaptation for teaching/practicing Science, Mathematics, Social Sciences, Languages in Inclusive settings.
Practicum/Field Work
⚫ Planning and conducting multi level teaching in the persons with disabilities (two classes).
To study the barriers/problems in relation to development of positive policy regarding inclusive teaching-learning practices in local private schools/schools in slums/rural areas, method may be: collection of the views of managing committees/heads/teachers on development of positive policy regarding inclusive teachers-learning facilities. Write a report on entire activity and present it in classroom presentation.(among peer group
)

153     समावेशी विद्यालय निर्माण

समावेशी शिक्षा की परिभाषाएं अवधारणा और महत्व। समावेशी शिक्षा विशेष शिक्षा व एकीकृत शिक्षा के बीच अंतर। शिक्षा के अधिकार के संदर्भ में सभी बच्चों के लिए समावेशी शिक्षा के लाभ। 

              यूनिट 2
 संकल्पना या अवधारणा और नीति परिपेक्ष। 

भारतीय शिक्षा आयोग की सिफारिश 1964 से 66 सीएफ 2005 एनसीईआरटी बाल अधिकारों पर सभा या सम्मेलन अर्थात समावेशी शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण अनुच्छेद। बालकों के अस्तित्व विकास और सुरक्षा पर वैश्विक घोषणाएं। समावेशन को बढ़ावा बहिष्कार को रोकना। दिव्यांग या स सक्षम व्यक्तियों के अधिकार से संबंधित यूनेस्को सम्मेलन घोषणाएं और सिफारिश। 

              यूनिट-3 

          कक्षा कक्ष में विविधता

 दिव्यांगता के कारण विविधता:- प्रकृति विशेषताएं और आवश्यकता है। सामाजिक सांस्कृतिक व आर्थिक कारकों के कारण विविधता। भासा हिंसा दुर्व्यवहार के दृष्टिकोण से भेदभाव।

इक्कादिकी दिव्यांगता या एक क्षमता की अवधारणा प्रकृति और विशेषताएं समावेशी शिक्षा के लिए कक्षा कक्ष प्रबंधन। यूनेस्को का एमजीएस अर्थात से शताब्दी विकास लक्ष्य। यूनिट 4 विवरण चीन हा समावेशी शिक्षा में पाठ्यचर्या और शिक्षा शास्त्र

समावेशी पाठ्यचर्या:- अर्थ और विशेषताएं। समावेशी विद्यालय के विशेष संदर्भ में शिक्षक और अधिगम का माहौल। व्यक्तिगत विभिन्नता सक्षम या दिव्यांग बालक:- सुनने देखने व बोलने की एक क्षमता विकलांगता। 


            यूनिट-5 

     समावेशी विद्यालय का आकलन। 

समावेशी कक्षा कक्ष में आकलन व मूल्यांकन का वैकल्पिक अर्थ। समावेशी कक्षाओं में रिकॉर्ड या कैसे प्रोफाइल के लिए पहचान आकलन और हस्तक्षेप के उपयोग। समावेशी शिक्षा में शिक्षक तैयारी कार्य कर्मों में सुधार के लिए मूल्यांकन और अनुवर्ती कार्यक्रम।


B.Ed First year syllabus & B.Ed-1st Year Nots

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने
#

संपर्क फ़ॉर्म